एनएफटी क्या है? – What is NFT in Hindi

एनएफटी क्या है? – NFT Full Form

NFT Full Form in Hindi – एनएफटी क्या है? हेल्लो दोस्तों, आज के इस blog पोस्ट में आपको NFT full form के बारे में जानकारी देने वाले है, यदि आप इन सवालों का जवाब हिंदी में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में NFTs से जुड़ी पूरी जानकारी शेयर की गई है। सभी सवालों का जवाब जानने इस से जुड़ी अन्य जानकारी प्राप्त करने और एनएफटी कैसे काम करता है?, What Are NFTs Used For और एनएफटी कैसे खरीदें पर भी एक नजर डालेंगे पूरी जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़े:

NFT Full Form in Hindi 

NFT का Full Form “Non-Fungible Tokens” होता है। इसे हिंदी भाषा के उच्चारण में “अपूरणीय टोकन” कहते है।

Non-Fungible का मतलब = Non Replaceable या  Non-Exchangeable होता है।

एनएफटी क्या है?

एनएफटी का मतलब Non-Fungible Tokens या फिर अपूरणीय टोकन होता है। NFT डिजिटल चीजों की बनती है, जैसे आपने एक एडिटिंग करके एक विडियो या photo बनाई फिर उस विडियो या photo की आपने NFT बना दी तो ऐसे आप डिजिटल चीजों को ऑनलाइन बेच सकते है और आपसे NFT लेने के बाद जब भी उसे आगे बेचा जायेगा तो आपको 10 परसेंट पैसा हर बार मिलेगा तो ये एक लाइफ time इनकम भी बन सकती है। साफ शब्दों में ये क्रिप्टोग्राफ़िक संपत्ति ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित हैं। इसे हम अन्य cryptographic assets की तरह एक्सचेंज या ट्रेड नहीं किया जा सकता है।

आपकी फिजिकल मनी और क्रिप्टोकरेंसी जो की फंजिबल (Fungible) होती हैं, Fungible का यह अर्थ है कि जिसका एक दूसरे के लिए ट्रेड या एक्सचेंज किया जा सकता है। वे मूल्य में भी बराबर होते हैं जैसे की एक डॉलर हमेशा दूसरे डॉलर के बराबर होता है, एक बिटकॉइन हमेशा दूसरे बिटकॉइन के बराबर होता है। क्रिप्टो की फंगिबिलिटी इसे ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर लेनदेन करने का एक विश्वसनीय साधन बनाती है। एनएफटी इस सब से बिलकुल अलग हैं। प्रत्येक के पास एक डिजिटल हस्ताक्षर होता है जो एनएफटी के लिए एक दूसरे के लिए या उसके बराबर आदान-प्रदान करना असंभव बनाता है।

एनएफटी कैसे काम करता है?

  • अधिकांश एनएफटी Ethereum cryptocurrency’s के ब्लॉकचेन पर रहते हैं, एक वितरित सार्वजनिक खाता बही है जो सभी लेनदेन का रिकॉर्ड रखता है।
  • एनएफटी अलग-अलग प्रकार के टोकन हैं जिसमे बहुत ही valuable जानकारी stored है।
  • क्योंकि इसकी मूल्य मुख्य रूप से बाजार और मांग द्वारा निर्धारित होती है, इसे हम किसी अन्य physical types of art की तरह ही खरीद और बेचा सकते है।
  • NFT का unique data इसके ownership को verify and validate और मालिकों के बीच टोकन को transfer करना आसान बनाता है।
  • प्रत्येक एनएफटी एक डिजिटल हस्ताक्षर के रूप में कार्य करता है।

NFT मार्केटप्लेस

Open Sea – यह एक बहुत ही बड़ा NFTs marketplace है, इसे स्टार्ट करने के लिए, आपको बस इतना करना है कि Open Sea की official website पर account बनाये और NFT collections को देखे और नए artists की खोज करें। इस प्लेटफार्म पर rare digital items and collectibles का बहुत ही Vast कलेक्शन है।

Rarible – Rarible पूरी तरह से एक democratic marketplace है जो artists and creators को एनएफटी जारी करने और बेचने की अनुमति देता है।

Foundation – इस Foundation पर, artists को अपनी arts को पोस्ट करने के लिए साथी रचनाकारों से invitation send और receive करने की आवश्यकता होती है। इस community’s की विशिष्टता उच्च-क्षमता वाली कलाकृति का दावा करती है, यह मानते हुए कि एनएफटी की मांग मौजूदा स्तर पर बनी हुई है या समय के साथ-साथ बढ़ती है।

Leave a Comment