Misc मध्य प्रदेश विदेश में अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति 2019 आवेदन पत्र पीडीएफ़ फॉर्म...

मध्य प्रदेश विदेश में अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति 2019 आवेदन पत्र पीडीएफ़ फॉर्म / जरूरी योग्यता – MP Overseas Scholarship For SC

SHARE

मध्य प्रदेश की सरकार ने राज्य में अनुसूचित जाति के छात्रों को विदेश में अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए “मध्य प्रदेश विदेश में अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति योजना” चलाई हुई है। एमपी विदेश में अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति योजना (MP Overseas Scholarship For SC) के अन्तर्गत प्रतिवर्ष 50 छात्रों को चयनित किया जाता है, चुने गए 50 विद्यार्थियों को विदेशों में स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों (Post Graduation Courses), शोध-उपाधि(पी.एच.डी.) में अध्ययन करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। मध्य प्रदेश की इस सरकारी योजना से शिक्षा की ओर कम हो रही रूचि को बढ़ाना है, जिससे की राज्य के छात्र बाहर विदेशों में जाकर देश का नाम रोशन कर सकें।

एमपी की इस विदेश में अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति योजना (MP Overseas Scholarship For SC) के तहत दी जाने वाली सहायता राशि चालीस हजार डॉलर सालाना ($40,000 American Dollar Yearly) का इस्तेमाल सिर्फ छात्र की पढ़ाई पर ही खर्च किया जा सकेगा। इसके साथ-साथ निर्वाह भत्ता, आकस्मिकता भत्‍ता जो की 9,000 और 1,000 डॉलर सालाना है वह भी दिया जाएगा।

विदेश में अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति योजना एमपी 2019 के लिए ऑनलाइन / ऑफलाइन आवेदन पत्र, पंजीकरण फॉर्म (MP Overseas Scholarship For SC application form) कहां पर भरना है इसके लिए आप हमारा आर्टिक्ल पढ़ सकते हैं।

एमपी विदेश में अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति 2019 आवेदन पत्र,पंजीकरण

मध्य प्रदेश की विदेश में अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति योजना 2019 के लिए आवेदन पत्र पीडीएफ़ प्रारूप में डाउनलोड करने के लिए यहां पर क्लिक कर सकते हैं। इस योजना के लिए राज्य सरकार हर साल विज्ञापन जारी करती है, जिसके बाद ही आवेदन पत्र आयुक्त के पास या अनुसूचित जाति विकास मध्यप्रदेश भोपाल को प्रेषित किए जाते हैं।

योजना से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए आप कार्यालय आयुक्त, अनुसूचित जाति विकास-35-श्यामला हिल्स भोपाल में संपर्क कर सकते हैं।

एमपी विदेश में अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति 2019 पाठ्यक्रम

विदेश में अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति योजना एमपी 2019 के तहत सहायता राशि निम्न्लिखित विषयों / पाठ्यक्रमों पर ही दी जाएगी:

  1. इंजीनियरिंग
  2. प्योर साइंसेज एवं एप्लाइड साइंसेज
  3. एग्रीकल्चर साइंसेज
  4. मेडिकल
  5. मैनेजमेंट
  6. इंटरनेशनल कॉमर्स एवं एकाउंटिंग फाइनेंस
  7. फॉरेस्ट्री एवं नेचुरल साइंसेज
  8. विधि लॉ

एमपी विदेश में अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति 2019 – जरूरी योग्यता

आवेदक छात्रों के पास नीचे दी गई जरूरी योग्यता, पात्रता होनी चाहिए:

  • आवेदक छात्रों के 60% या इससे अधिक अंक होने चाहिए।
  • आवेदक छात्र छात्राओं की आयु 35 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय सभी स्त्रोतों से मिला कर 6 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • माता-पिता के सिर्फ एक बच्चे को ही मतलब एक परिवार के एक ही बच्चें को इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • जाति प्रमाण-पत्र

एमपी विदेश में अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत जिन छात्रों ने पहले इस योजना का लाभ लिया है उनकी सूची आप यहाँ पर देख सकते हैं : विदेश में अध्ययन हेतु छात्रवृत्ति योजना छात्र / छात्राओं की सूची

इसके अलावा किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप दिशा-निर्देश पढ़ सकते हैं या फिर वेबसाइट पर जा सकते हैं।

WHAT ARE YOUR THOUGHTS?